Hindi Articles

secured women

महिला संरक्षण

भारतीय संस्कृति में महिलाओं को देवी लक्ष्मी का दर्जा दिया गया हैं। अगर हम इक्कीसवी सदी की बात करे थो, चाहे वो राजनीति, बैंक, विद्यालय, खेल, पुलिस, रक्षा क्षेत्र, खुद का कारोबार हो या आसमान में उड़ने की अभिलाषा, महिलाऍं हर कार्यक्षेत्रों में पुरुषों के साथ कंधे से कंधे मिला कर काम कर रही हैं, ।

Read More »
unity in diversity

भारत का एकीकरण

धार्मिक मतभेद का बोध अस्थित्वा को भी खतरनाक हैं।  भूतकाल में भारत को जो नाश और अपमान हुआ था उसका मुख्य कारण भारतीयों का अनेक्य हैं।

Read More »
kadamath kathanar

मेरा अनुभव

में और परिवार एक नाटक देखने गए I यानि की २३ नवम्बर २०१९ को I नाटक का नाम कट मटठत कथनार है I हम वहाँ रात में देखने गए I नाटक शुरू होने के पहले हम वहाँ पहुँच गए I

Read More »
Kerala bandh

केरल में बाढ़

केरल जनता ने एकता और प्रेम से इस बाढ़ के विपत्ति से मुकाबला किया। यही नहीं भारत के तीनों सेनाओंने एकजुट होकर इस सबसे मुश्किल घड़ी को अतिजीवन कर दिया।

Read More »
save nature

एक कदम धरती के लिए

बाढ़ आने का दो कारण हैं।  वह हैं प्राकृतिक और अप्राकृतिक कारण।  प्राकृतिक कारण जैसे ज्यादा बारिश होना, हिमनद(ग्लेशियर) का पिघलना, नदियों में तूफान आना, इन सबके द्वारा बाढ़ आ सकता हैं। 

Read More »

नेताजी सुभाषचंद्र बोस

भारत के इतिहास में नेताजी सुभाषचंद्र बोस का नाम स्वर्ण अक्षरों में अंकित है। उनका नाम हमारे शरीर में उत्साह की लहार दौड़ जाती है। उनका जीवन त्याग एवं बलिदान की एक अनोखी मिसाल है। सुभाषचंद्र बोस का जन्म २३

Read More »
Sathyjith ray

सत्यजीत राय

जन्म : २ मई १९२१, कोलकत्ता मृत्यु : २३ अप्रेल १९९२ आप एक भारतीय फिल्म निर्देशन थे, जिन्हे बीसवीं शताब्दी के सर्वोत्तम फिल्म निर्देशकों मैं गिना जाता हैं । आप की शिक्षा प्रेसेडेंसी कॉलेज और विश्वभारती विश्वविद्यालय मैं हुईं ।

Read More »
My school

मेरा विद्यालय

मेरा विद्यालय बहुत सुन्दर है और मुझे बहुत अच्छा लगता है। मेरा विद्यालय मेरे घर से लग भग २ किलोमीटर दूर पड़ता है। इसलिए हमारे विद्यालय से रोज एक पीले रंग की स्कुल बस समय लेने आती है । मेरा

Read More »
bharat

भारत

भारत एक बहुत सुन्दर और पारम्परिक देश हैं। भारत को इण्डिया तथा हिन्दुस्थान के नामों से भी जाना जथा हैं।

Read More »

Articles in other languages

Hindi Stories